BiharPatnaSupaul

Bihar Petrol-Diesel Price: एक्साइज ड्यूटी घटी तो सस्ता हुआ डीजल व पेट्रोल, एक एसएमएस से जानिए अपने शहर का भाव

Bihar Petrol-Diesel Price: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क (Excise Duty on Petrol) में आठ रुपये प्रति लीटर और डीजल पर छह रुपये प्रति लीटर (Excise Duty on Diesel) की कटौती कर दी है।

Bihar Petrol-Diesel Price

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylender) पर भी दो सौ रुपये की सब्सिडी दी है। इसके बाद बिहार में पेट्रोल की कीमत 8.99 रुपये तो डीजल की कीमत 7.02 रुपये प्रति लीटर कम हो गई है। पटना में पेट्रोल की कीमत 116.23 रुपये से घटकर 107.24 रुपये प्रति लीटर पर आ गई है। इसी तरह से डीजल की कीमत 101.06 रुपये से घटकर 94.04 रुपये प्रति लीटर हो गई है। आपके शहर में पेट्रोल व डीजल का क्‍या रेट है, यह आप खुद भी महज एक एसएमएस के माध्‍यम से कभी भी जान सकते हैं।

Bihar Petrol-Diesel Price

एसएमएस से जानें अपने शहर का भाव

पेट्रोल और डीजल का भाव जानने के लिए आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। आप एक एसएमएस के माध्यम से किसी भी दिन ताजा रेट जान सकते हैं। जिस शहर का रेट जानना हो, उसका कोड आपको एक खास नंबर पर मैसेज कर देना है। इसके कुछ सेंकेंड के अंदर जानकारी आपके मोबाइल पर होगी। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने शहर का वह कोड जानना होगा, जिसे मैसेज करना है। इंडियन आयल (आइओसीएल) की वेबसाइट पर यह कोड उपलब्‍ध है। कोड की जानकारी के लिए आप https://iocl.com/petrol-diesel-price वेबसाइट पर जाएं। वहां अपने शहर का कोड देखें तथा उसे माेबाइल नंबर 9224992249 नंबर पर एसएमएस कर दें। ध्‍यान यह रखें कि कोड दो पार्ट में है- पहले पार्ट में RSP और दूसरे पार्ट में छह अंकों का नंबर है। एसएमएस भेजने के लिए आप अंग्रेजी के कैपिटल लेटर्स में RSP लिख कर स्पेस देकर छह अंकों वाला नंबर लिखें। इसके बाद मैसेज भेजें।

बिहार के प्रमुख शहरों में पेट्रोल व डीजल का ताजा रेट (रुपये प्रति लीटर)

पटना

– पेट्रोल: 107.24₹/L

– डीजल: 94.04₹/L

सुपौल

– पेट्रोल: 108.80₹/L
– डिजल: 95.47 ₹/L

Bihar Dhankuber DFO: सोने के आभूषण के शौकीन निकले सुपौल के DFO साहब, SBI का लॉकर खुला तो दंग रह गए अफसर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button