AgricultureBiharPurnia

सीमांचल के किसानों की बल्ले-बल्ले ! बिहार की पहली इथेनॉल फैक्ट्री पूर्णिया में कल से होगी शुरू, नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन

इथेनॉल फैक्ट्री पूर्णिया (Ethanol Factory Purnia): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2025 तक देश में पेट्रोलियम पदार्थ की खपत का 20 प्रतिशत इथेनॉल उत्पादन का लक्ष्य रखा है ताकि पेट्रोल पर सरकार का कम बोझ पड़े. इसी क्रम में बिहार में पहला इथेनॉल फैक्ट्री पूर्णिया में बन कर तैयार है.

ऐसे में देश भर में कई इथेनॉल फैक्ट्री खोली जा रही हैं. इसी के तहत पूर्णिया में बिहार का पहला मक्का और चावल से बनने वाले इथेनॉल फैक्ट्री के उद्घाटन की तैयारी पूरी कर ली गयी है. अब 30 अप्रैल यानि शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन इस फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे. इस इथेनॉल फैक्ट्री के खुलने से मक्का के हब के नाम से विख्यात पूर्णिया समेत सीमांचल के किसानों को काफी लाभ होगा.

बता दें, यह इथेनॉल फैक्ट्री पूर्णिया से 15 किलोमीटर दूर परोरा के पास खुल रही है. इस फैक्ट्री के मालिक पूर्व आईएएस अमिताभ वर्मा और डायरेक्टर विशेष वर्मा ने कहा कि इस फैक्ट्री में प्रतदिन 65 हजार लीटर इथेनॉल का उत्पादन होगा. इसके अलावा यहां फिश, कैटल और मुर्गी दाना बनेगा. इस फैक्ट्री में प्रतिदिन 2.5 मेगावाट बिजली का भी उत्पादन होगा.

कोसी और सीमांचल में बारिश से मक्के की फसल बरबाद… जानें आज कहां कितनी होगी बारिश?

सीमांचल के किसानों को मिलेगा लाभ

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए चीफ मैनेजर इन्दीप भाटिया ने कहा कि इथेनॉल निर्माण में मक्का और टूटे हुए चावल का उपयोग होगा. इस फैक्ट्री में प्रतिदिन 160 टन मक्का औऱ चावल की खपत होगी. इससे सीमांचल के किसानों को काफी लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि यहां बनाये गये इथेनॉल को सरकार की तेल कंपनिया ओआईसीएल, भारत पेट्रोलियम समेत अन्य तेल कंपनिया खरीदेगी.

इथेनॉल फैक्ट्री पूर्णिया पूरी तरह आटोमटिक होगी

इथेनॉल फैक्ट्री पूर्णिया (Eathnol Factory Purnia)

वहीं फैक्ट्री के चीफ जेनरल मैनेजर इन्दीप भाटिया और टेक्नीकल हेड रौशन लाल ने कहा कि यह फैक्ट्री पूरी तरह आटोमटिक है. इसमें सौ लोगों को रोजगार मिलेगा. इसके अलावे इस फक्ट्री से इलाके के लाखों किसानों को फसल का उचित दाम मिलेगा. साथ ही बर्बाद हो चुके मक्के और चावल भी यहां खरीदे जाएंगे.

अपने क्षेत्र के सभी खबर के लिए हमसे जुड़ें

उन्होंने इथेनॉल बनाने के प्रोसेस के बारे में भी विस्तार से बताया. वहीं फैक्ट्री के क्वालिटी कंट्रोल मैनेजर निर्मला चतुर्वेदी ने कहा कि गुणवत्ता की जांच के लिये यहां आधुनिक लैब खोले गये हैं. इसके अलावा जो फीड बनेंगे वह भी अच्छी क्वालिटी की होगी. इसके अलावे मक्का और चावल के दाने का मास्चराईज मापने समेत कई तरह के आटोमेटिक जांच की व्यवसथा है.

सीएम कल करेंगे इथेनॉल फैक्ट्री पूर्णिया का उद्घाटन

मुख्यमंत्री के आगमन की तैयारी का जायजा लेने पहुचे आईजी सुरेश चौधरी ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार कल यहां फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा किसी तरह का भाषण का प्रोग्राम नही है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था होगी. वहीं डीएम राहुल कुमार ने कहा कि 30 अप्रैल को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस फैक्ट्री का उद्घटन करेंगे. इससे इस इलाके के लोगों को काफी फायदा होगा.

Purnia Airport: पूर्णिया एयरपोर्ट को लेकर अच्छी खबर.. अब जल्द पूरा होगा हवाई सफर का सपना, दूर हुई ये अड़चन…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button