BiharHealthSupaul

Bird Flu in Supaul: सुपौल में बर्ड फ्लू का कहर , पशुपालन विभाग ने शुरू किया मुर्गे-मुर्गी को मारना

Bird Flu in Supaul: सुपौल में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है. सुपौल सदर थाना के छपकाही गांव के कुछ वॉर्डों से पशुपालन विभाग द्वारा ली गई सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. इस पुष्टि के बाद पशुपालन विभाग ने 1 किमी परिधि के मुर्गे-मुर्गियों को खत्म करने का काम शुरू कर दिया है.साथ ही 9 किमी परिधि के इलाके की जांच शुरू कर दी गई है.

Bird Flu in Supaul (सुपौल में बर्ड फ्लू)

दरअसल, 2 सप्ताह पहले छपकाही गांव के वॉर्ड 1 से लेकर 11 तक में कुछ मुर्गे-मुर्गियों और बत्तखों की मौत अचानक छटपटा होने लगी थी. लोगों ने इन इलाकों में कई कौओं को भी मरा हुआ पाया था. इसके बाद पशुपालन की टीम ने गांव जाकर जांच की. फिर पटना से टीम बुलाकर कुछ इन्फेक्टड पक्षियों के सैंपल लिए गए. इन सैंपल की जांच के बाद बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.

सुपौल जिले के सभी खबर पाने के लिए हमारे WhatsApp से जुड़ें

बर्ड फ्लू को पसरने से रोकने के लिए ऐहतियात

पटना के पशुपालन विभाग के निदेशक के आदेश के बाद गुरुवार को डीएम कौशल कुमार और एसपी डी अमर्केश ने रैपिड रेस्पांस टीम का गठन कर पक्षियों को मारने का काम शुरू कर दिया है. वही इलाके के 1 से 9 किमी तक के सभी गांवों की पहचान करने के लिए टीम बना दी गई है, ताकि समय रहते बर्ड फ्लू को पसरने से रोका जा सके.

चार टीमों का गठन

छपकाही गांव को केंद्र मानते हुए 1 किमी परिधि के सभी गांवों के मुर्गे-मुर्गियों को खत्म करने के लिए पशुपालन विभाग ने 4 टीमों का गठन किया है. इस बाबत सुपौल जिले के पशुपालन पदाधिकारी राम शंकर झा बताते हैं कि सभी पक्षी पालकों को मुआवजा भी दिया जाएगा. वहीं, सभी को इससे निपटने के लिए जानकारी भी दी गई है.

Bihar BDO Transfer: बिहार के कई BDO का तबादला, सरकार ने जारी की अधिसूचना, देखिये पूरी लिस्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button