BiharPolitics

जीतनराम मांझी का फिर विवादित बयान, बोले- ‘राम भगवान नहीं… वो महज किरदार’

पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतनराम मांझी  ने एक बार फ‍िर विवादित बयान दिया है। इस बार उन्‍होंने भगवान राम के अस्‍त‍ित्‍व पर ही सवाल खड़ा क‍िया है। उन्‍होंने कहा- वह गोस्वामी तुलसीदास और वाल्मीकि को मानते हैं, लेकिन राम को नहीं मानते हैं। राम कोई भगवान नहीं थे। वह गोस्वामी तुलसीदास व वाल्मीकि के एक काव्य पात्र थे।

जीतनराम मांझी बोले राम भगवान नही वो महज किरदार

जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड क्षेत्र के लछुआड़ में बाबा साहब भीम राव आंबेडकर की जयंती और माता सबरी महोत्सव समारोह में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने ये बातें कहीं। कहा, जो ब्राह्मण मांस खाते हैं, शराब पीते हैं, झूठ बोलते हैं, वैसे ब्राह्मणों से पूजा-पाठ कराना पाप है। बड़े-बड़े लोग पूजा कराते हैं तो क्या वह बड़े हो गए। पूजा-पाठ कराने से लोग बड़े नहीं बनते हैं।

Bihar BDO Transfer: बिहार के कई BDO का तबादला, सरकार ने जारी की अधिसूचना, देखिये पूरी लिस्ट

उन्होंने लोकमान्य तिलक और पंडित जवाहर लाल नेहरू की चर्चा करते हुए कहा कि अतिपिछड़ा, आदिवासी और दलित ही भारत देश के मूल निवासी है। बड़े और उच्च जाति कहलाने वाले लोग बाहरी हैं, वह हमारे देश के मूल निवासी नहीं हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे हिंदुस्तान में दो ही जाति के लोग हैं, एक अमीर और दूसरा गरीब है। अमीर का बेटा प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करता है तो गरीब का बेटा सरकारी स्कूलों में।

अपने क्षेत्र के सभी ख़बर पाने के लिए हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

आज सरकारी स्कूलों की दशा यह है कि शिक्षक 12 बजे आते हैं और दो बजे चले जाते हैं। ऐसे में गरीब का बच्चा कैसे पढ़ेगा? पूर्व सीएम ने न्यायपालिका में आरक्षण के साथ समान शिक्षा प्रणाली पर बल दिया। कहा कि लोग बाबा भीम राव आंबडेकर की बातों को रटते हैं, लेकिन उसका सही अनुपालन नहीं करते हैं। जिस बात का नारा बाबा साहब ने दिया था, उसे आत्मसात कर आगे बढ़ने की जरूरत है।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक प्रफुल्ल कुमार मांझी ने भी बाबा साहब के कृतित्व व उनके विचारों को विस्तार से बताया। कार्यक्रम के अंत में पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा कार्यक्रम स्थल से सटे ही माता सबरी मंदिर निर्माण को लेकर ध्वजारोहण कर आधारशिला रखी गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता व मंच संचालन महादेव मांझी ने किया। इस अवसर पर पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष नवल किशोर सिंह, जदयू प्रखंड अध्यक्ष ब्रजेश कुमार,  वरिष्ठ जदयू नेता व जिला उपाध्यक्ष चंद्रदेव सिंह,अम्बिका यादव, कृष्ण कुमार चंद्रवंशी, धनेश्वर प्रसाद, मुखिया सूचित कुमार, जदयू नेता अनुज कुमार सिंह, सुरेन्द्र पंडित, छात्र जदयू नेता नीतीश कुमार समेत कई अन्य उपस्थित थे।

Bird Flu in Supaul: सुपौल में बर्ड फ्लू का कहर , पशुपालन विभाग ने शुरू किया मुर्गे-मुर्गी को मारना

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button