AndhraPradeshBiharInternationalNationalStateTechnologyWorld

Google Maps का नया फीचर: कहीं जाने पर कितने रुपए का टोल टैक्स देना होगा, पहले ही पता चल जाएगा

Google Maps का नया फीचर: अब आप रोड ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो गूगल मैप्स (Google Maps) आपको रूट का मैप दिखाने के साथ टोल टैक्स पर लगने वाले खर्च को भी बताएगा। जी हां, गूगल ने मैप्स के लिए नया अपडेट जारी किया है, जिसमें तय रूट पर लगने वाले वाला टोल टैक्स की डिटेल भी मिलता है।

गूगल ने भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया के यूजर्स के लिए मैप्स में ये नया फीचर देना शुरू कर दिया है। इसकी मदद से रास्ते पर औसतन टोल टैक्स की जानकारी पहले ही मिल जाएगी। कंपनी के मुताबिक, यह फीचर आईओएस और एंड्रॉयड ऐप के लिए लगभग 2000 टोल सड़कों के लिए उपलब्ध है। जल्द ही ही इस फीचर को दूसरे देशों में भी जोड़ा जाएगा।

टोल रूट का सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा

गूगल ने अप्रैल में भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया में मैप्स पर टोल की कीमतों को रोल आउट करने की घोषणा की थी। ये यूजर्स को टोल सड़कों और नियमित सड़कों के बीच चुनाव करने में मदद करेगी। इस नए अपडेट के साथ यूजर्स अब स्थानीय टोलिंग अधिकारियों से टोल मूल्य निर्धारण की जानकारी के साथ यात्रा शुरू होने से पहले ही अपने डेस्टिनेशन के लिए अनुमानित टोल मूल्य का पता लगा सकते हैं। यानी यदि आप टोल टैक्स को डिजिटल वॉलेट से पे करते हैं तब उसमें उतना अमाउंट डालकर रख पाएंगे।

कभी नीतीश के प्रिय थे अनंत सिंह, सुशासन में भी था जलवा, फिर कैसे बन गए आंख की किररिरी, जानिए छोटे सरकार की कहानी….

टोलिंग अधिकारियों से तैयार की गईं कीमतें

इस फीचर को लेकर गूगल ने कहा कि दिखाई जाने वाली टोल कीमत ‘स्थानीय टोलिंग अधिकारियों से विश्वसनीय जानकारी’ पर आधारित है। कंपनी ने बताया गूगल मैप्स टोल पास या अन्य पेमेंट विधियों का उपयोग करने की लागत, सप्ताह के दिन, और उपयोगकर्ता द्वारा विशिष्ट समय पर टोल की लागत की उम्मीद जैसे कारकों के आधार पर आपके गंतव्य के लिए कुल टोल मूल्य का अनुमान लगाएगा। टोल टैक्स बढ़ने पर इन्हें लगातार अपडेट किया जाएगा।

बिना टोल टैक्स वाला रूट का ऑप्शन मिलता रहेगा

ऐसा नहीं है कि गूगल मैप्स पर सिर्फ टोल टैक्स वाले रूट की ही जानकारी होगी। बल्कि ऑप्शन रूट की डिटेल भी मौजूद रहेगी। यानी यहां पर पहले से मौजूद ऐसे रूट जहां पर टोल टैक्स नहीं लगता उनकी जानकारी भी मिलती रहेगी। गूगल ने कहा, “अगर वे पूरी तरह से टोल मार्गो से बचना चाहते हैं, गूगल मैप्स में दिशाओं के ऊपरी राइट कोने में तीन बिंदुओं पर एक साधारण टैप यूजर्स को मार्ग विकल्पों का चयन करने और ‘टोल से बचने’ की अनुमति देगा।” यूजर्स को इस गूगल मैप्स के इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए इसे अपडेट करना होगा।

क्या है ‘अग्निपथ योजना’? जानिए किसे मिलेगी सेना में 4 साल के लिए नियुक्ति, कहां होगी तैनाती 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button