NationalBihar

Raksha Bandhan 2022 Date: बिहार में अब 11 को नहीं, उदयातिथि में 12 को मनेगा रक्षाबंधन, जाने क्यों

Raksha Bandhan 2022 Date: भाई-बहन का त्योहार रक्षाबंधन पटना में इस बार 11 या 12 अगस्त को मनाने को लेकर दुविधा की स्थिति बनी हुई थी। मिथिला और बनारस पंचाग के जानकारों ने इस विषय पर गहन मंथन किया। मंथन के बाद ज्यादातर जानकार 12 अगस्त को ही रक्षाबंधन मनाने को लेकर सहमत हुए हैं।

Raksha Bandhan 2022 Date

Raksha Bandhan 2022 Date

रक्षाबंधन श्रावण शुक्ल पूर्णिमा को मनाया जाता है। बनारस पंचांग के अनुसार पूर्णिमा दिनांक 11 अगस्त को 19:35 सुबह एवं मिथिला पंचांग के अनुसार 9:42 बजे सुबह से प्रारंभ हो रहा है जो 12 अगस्त को सुबह 7:17 बजे तक बनारस पंचांग के अनुसार एवं 7:24 बजे तक मिथिला पंचांग के अनुसार रहेगा। 11 अगस्त को जब पूर्णिमा प्रारंभ हो रहा है उसके साथ ही भद्राकरण शुरू हो रहा है, जो रात 8.25 बजे तक रहेगा।

मुख्य बिंदु:

  • भद्रा के कारण 11 अगस्त को नहीं मनाया जाएगा रक्षाबंधन
  • उदयातिथि में रक्षाबंधन मनाने को लेकर सहमत हैं ज्यादातर विद्वान

रक्षाबंधन कब है? (Raksha Bandhan Kab Hai 2022)

रक्षाबंधन कब है? (Raksha Bandhan Kab Hai 2022)

भद्रा में नहीं बांधा जा सकता किसी तरह का रक्षासूत्र

मिथिला और बनारस पंचांग के विद्वान इस बात पर सहमत हैं कि भद्रा में किसी तरह का रक्षासूत्र नहीं बांधा जा सकता है। मिथिला पंचांग के जानकार आचार्य माधवानंद (माधव जी ) कहते हैं कि भद्रा रात में समाप्त हो रहा है।

रात में रक्षासूत्र बांधने का विधान नहीं है। रक्षासूत्र बांधने के पहले देवता का चढ़ाया जाता है। बनारस पंचांग के जानकार पंडित प्रेमसागर पांडेय कहते हैं कि पूर्णिमा की उदयातिथि 12 अगस्त को पड़ रही है। इसलिए उदयातिथि को मानते हुए सूर्य अस्त होने तक रक्षाबंधन मनाया जा सकता है।

• ये भी पढ़ें:

Lal Singh Chaddha: दिल दुखाया है तो माफ करना पर बहुत मेहनत से फिल्म बनाई है, आमिर खान ने ट्रोल करने वालों से मांगी माफी…

Parsagarhi Muder Case: बच्चों के बीच आम विवाद ने ले ली परसागढ़ी के 13 वर्षीय बच्चे की जान, जाने मामले की हकीकत…

13 अगस्त को राष्ट्रीय जन जन पार्टी का होगा विस्तार, एक साथ हजारों पदाधिकारियों की होगी न्युक्ति,आप भी जाएं…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button