NationalBiharRaxaulState

Raxaul Airport: बिहार में एक और एयरपोर्ट की जगी उम्मीद, DM ने सरकार सौंपी रिपोर्ट

Story Highlights
  • जल्द बन सकता है रक्सौल हवाई अड्डा
  • जिलाधिकारी कपिल अशोक ने सरकार को इसको लेकर रिपोर्ट सौंप दिया है
  • जिलाधिकारी कपिल अशोक ने सरकार को इसको लेकर रिपोर्ट सौंप दिया है.
  • रक्सौल एयरपोर्ट की वर्तमान में जो स्थिति है उसमें एयरपोर्ट की भूमि की चारदीवारी है

Raxaul Airport: बिहार में बहुत ही जल्द एक और एयरपोर्ट का रास्ता साफ होने वाला है. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो दरभंगा के बाद उत्तर बिहार में दूसरे एयरपोर्ट की शुरुआत बहुत ही जल्द होने वाला है.

जल्द बन सकता है Raxaul Airport

ऐसे में अब कहा जा रहा है कि उत्तर बिहार के चंपारण और सारण इलाके के लिए रक्सौल एयरपोर्ट विकास को लेकर एक नई गाथा लिखने जा रही है. बता दें कि Raxaul Airport के विकास को लेकर लंबे समय से मांग चल रही थी लेकिन अब यह कहा जा रहा है कि इसका विकास बहुत ही जल्द होने वाला है. बताया जा रहा है कि जिला प्रशासन ने नागरिक विमानन मंत्रालय से इसको विकसित करने को लेकर विचार करने को कहा है . जिसके बाद से सरकार की तरफ से जिला प्रशासन से रिपोर्ट की मांग की गई है. इधर यह भी बताया जा रहा है कि जिलाधिकारी कपिल अशोक ने सरकार को इसको लेकर रिपोर्ट सौंप दिया है.

मीडिया में चल रही खबरों की माने तो यह बताया जा रहा है कि जिलाधिकारी के द्वारा रक्सौल एयरपोर्ट के रिपोर्ट को भेजने के बाद सरकार की तरफ से बहुत ही जल्द प्रतिक्रिया सामने आने की बात कही जा रही है. एयरपोर्ट को लेकर जिलाधिकारी के द्वारा जिला राजस्व शाखा, मोतिहारी के माध्यम से निदेशक संचालक, Directorate of Civil Aviation, मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग, Patna Airport को पत्र लिखा गया है. जिलाधिकारी की तरफ से लिखे गए इस पत्र में यह बताया गया है कि रक्सौल प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में मजा में पांच जमाबंदी संख्या है.

जिसका कुल इलाका यानी की रकबा होता है 152.775 एकड़ भूमि पूर्व से अर्जित की गयी है. साथ ही यह भी बताया गया है कि इस हवाई अड्डे की जमाबंदी AIRPORTS AUTHORITY OF INDIA के नाम से संधारित है. साथ ही इस पूरे इलाके की पैमाइश भी करवाई गई है. ऐसे में अब कहा जा रहा है कि बहुत ही जल्द रक्सौल एयरपोर्ट की भी शुरुआत सरकार की तरफ से करने की उम्मीद जाताई जा रही है.

Raxaul Airport से जुड़ी सभी ख़बर के लिए क्लिक करें

Raxaul Airport

जिलाधिकारी की तरफ से सौंपे गए दस्तावेजों में इस बात का जिक्र किया गया है कि रक्सौल एयरपोर्ट की वर्तमान में जो स्थिति है उसमें एयरपोर्ट की भूमि की चारदीवारी है. जिसके अंदर पूर्व में एयरपोर्ट भवन है. रनवे छोटे विमान उतरने लाय है. लेकिन भवन की स्थिति बहुत ही खराब है. जर्जर भवन में ही SSB पनटोका का दफ्तर भी है. साथ ही यह भी बताया गया है इसके अलावा जो यहां पर भवन बना हुआ है वह भी अब जर्जर स्थिति में है.

साथ ही इस बात का भी जिक्र किया गया है कि रक्सौल एयरपोर्ट के तहत आने वाली जमीन की पैमाइश कर दी गई है. साथ ही सरकार को नक्शा भी भेजा गया है. इसके साथ में इस बात का अनुरोध किया गया है कि रक्सौल एयरपोर्ट को जितनी जल्दी हो सके शुरु करने की कृपा की जाये.

अगर हम व्यापार के साथ ही सामरिक विकास को देखें तो रक्सौल में एयरपोर्ट बन जाने के बाद से इस इलाके का विकास तो होगा ही साथ ही साथ बिहार के विकास में भी यह काफी मददगार साबित होगा. बता दें कि वर्तमान में दरभंगा, पटना और गया के बाद रक्सौल भी इस लिस्ट में जुड़ जाएगा. हालांकि बिहार में पूर्णिया और भागलपुर एयरपोर्ट पर पहले से काम चल रहा है।

ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि बिहार में आने वाले दिनों में पूर्णिया भागलपुर के साथ ही रक्सौल एयरपोर्ट जुड़ जाता है तो बिहार में छः एयरपोर्ट हो जाएगा जिसके बाद से प्रदेश में एक स्थान से दूसरे स्थान पर आने जाने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी. इधर रक्सौल का इलाका नेपाल से मिलता है तो इसमें यह कहा जा रहा है कि व्यापार के नजरिए से भी यह काफी कारगर होने वाला है. ऐसे में हम उम्मीद करते हैं कि रक्सौल एयरपोर्ट जितनी जल्दी हो सके शुरु हो जाए.

Purnia Airport: पूर्णिया एयरपोर्ट को लेकर अच्छी खबर.. अब जल्द पूरा होगा हवाई सफर का सपना, दूर हुई ये अड़चन…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button