BiharEducationNational

Teacher Recruitment 2022: आखिरकार खत्म हुआ छठा चरण, अब सातवें चरण में होगी लगभग 50 हजार पदों पर नियुक्ति

Teacher Recruitment 2022: बिहार के प्रारंभिक विद्यालयों में छठे चरण की शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया अब और नहीं चलेगी। आधे से अधिक पद खाली रह गए, लेकिन बड़ी संख्या में नियोजन इकाइयों में एक बार भी काउंसिलिंग नहीं हुई।

Teacher Recruitment 2022

विभिन्न कारणों से योग्य अभ्यर्थियों को चयन का अवसर नही मिला पर इसके बावजूद शिक्षा विभाग ने लंबे समय से चल रहे इस चरण को आगे नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। विभाग ने छठवें चरण के प्रारंभिक नियोजन की समाप्ति का निर्णय लेते हुए इस चरण की बची और इस दौरान बनी नयी रिक्तियों के आधार पर सातवें चरण की बहाली की तैयारी भी आरंभ कर दी है।

7वें चरण के सारे updates के लिए जुड़ें

पूछे जाने पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने भी इसकी पुष्टि की। गौरतलब है कि राज्य के करीब 72 हजार विद्यालयों में प्रारंभिक शिक्षक के 90 हजार 762 पदों पर नियोजन की प्रक्रिया 5 जुलाई 2019 को आरंभ हुई थी। यह 18 अप्रैल (विशेष चक्र) 2022 तक अर्थात 34 महीने चली। न्यायिक और तकनीकी अवरोधों से इस दौरान कई बार नियुक्ति पत्र वितरण की तिथि टली और आधा दर्जन से अधिक बार नियुक्ति का नया कार्यक्रम जारी हुआ। चार काउंसिलिंग तिथि के बावजूद कुल अधिसूचित रिक्तियों में से करीब 51 हजार शिक्षकों के पद खाली रह गए हैं।



Teacher Recruitment 2022



इनमें बड़ी संख्या महिला और आरक्षित कोटे के पदों की है, जिनपर योग्य उम्मीदवार नहीं मिले। विभाग ने अगले चरण की नियुक्ति के आरंभ होने का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के हक में निर्णय लेते हुए सातवें चरण में सभी रिक्त रह गए पदों को जोड़ने का फैसला किया है। इस निर्णय से एक तरफ जहां प्रतीक्षारत अभ्यर्थियों को खुशी होगी वहीं करीब तीन साल से नौकरी की आस लगाए वैसे प्रत्याशियों को भारी निराशा होगी जिनसे संबंधित नियोजन इकाइयों में एक बार भी चयन की प्रक्रिया आरंभ नहीं हो पाई। ऐसी नियोजन इकाइयों की संख्या 250 से अधिक है। इनमें 150 तो वैसी पंचायत नियोजन इकाइयां हैं जो उत्क्रमित हुई हैं। तीन प्रखंड नियोजन इकाइयों में भी काउंसिलिंग नहीं हो सकी।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा, ‘यह निर्णय आवश्यक था। छठा चरण काफी दिनों तक चला। कुछ नियोजन इकाइयों में चयन प्रक्रिया नहीं हो पायी। इन कुछ को लेकर सारी नियोजन इकाइयों की रिक्तियों को लंबित रखने से बेहतर है कि सातवें चरण की नयी प्रक्रिया आरंभ की जाये।’

पटना मे CTET/BTET अभ्यर्थियों का शिक्षा मंत्री का घेराव, कहा अब आर पार की लडाई… पुलिस द्वारा की गयी लाठीचार्ज…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button