Technology

Apple AirPods Pro vs Sony WF-1000XM4 vs Sennheiser Momentum True Wireless 3: The Best Premium True Wireless Earphones Compared

[ad_1]

जबकि किफायती ट्रू वायरलेस इयरफ़ोन निर्विवाद रूप से बेहतर हो रहे हैं, प्रीमियम सेगमेंट अभी भी एक अलग स्तर की प्रमुख गुणवत्ता और प्रदर्शन प्रदान करता है जो इसे बाकी हिस्सों से अलग करता है। अभी, प्रीमियम ट्रू वायरलेस सेगमेंट में केवल कुछ ही विकल्प सामने आते हैं, और इनमें Apple AirPods Pro, Sony WF-1000XM4, और Sennheiser Momentum True Wireless 3 शामिल हैं।

हालाँकि 2019 में लॉन्च किया गया था और यहाँ तुलना की जा रही तीन उत्पादों में से सबसे पुराने, Apple AirPods Pro अभी भी Apple का प्रमुख ट्रू वायरलेस हेडसेट है, और सोनी WF-1000XM4 और Sennheiser Momentum True Wireless 3 जैसी नई प्रतिस्पर्धा के खिलाफ अपनी पकड़ बनाए हुए है। हालांकि, आप कौन सा इयरफ़ोन चुनते हैं, यह कई कारकों पर निर्भर करता है, और खरीदारी का निर्णय लेने से पहले उत्पादों के लाभों और विशेषताओं को समझना उचित है। यह जानने के लिए पढ़ें कि इन तीन प्रीमियम ट्रू वायरलेस हेडसेट्स में से कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा है।

Apple AirPods Pro बनाम Sony WF-1000XM4 बनाम Sennheiser Momentum True Wireless 3: कीमत और उपलब्धता

जैसा कि उल्लेख किया गया है, Apple AirPods Pro तीन उपकरणों में सबसे पुराना है और इसके लॉन्च के बाद से, इसे नए MagSafe वायरलेस चार्जिंग केस के रूप में एक मामूली रिफ्रेश प्राप्त हुआ, जो कि उपलब्ध नियमित वायरलेस चार्जिंग केस पर थोड़ा सुधार है। पहले। हालांकि आधिकारिक तौर पर कीमत रु। 26,300, इयरफ़ोन मैगसेफ़ वायरलेस चार्जिंग केस के साथ उपलब्ध हैं रु. 21,499 ऑनलाइन।

Sony WF-1000XM4 को 2021 में वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया गया था, लेकिन भारत में आधिकारिक तौर पर केवल 2022 में आया, और इसकी कीमत AirPods Pro से थोड़ी कम है। रु. 19,990. सेन्हाइज़र मोमेंटम ट्रू वायरलेस 3 (या एमटीडब्ल्यू 3) यहां के तीन उत्पादों में सबसे नया है, जिसे 2022 में लॉन्च किया गया था, और यह ऑनलाइन उपलब्ध है रु. 21,990. आप इन तीनों हेडसेट्स को पूरे भारत और वैश्विक स्तर पर ऑफलाइन स्टोर्स से भी खरीद सकते हैं।

एयरपॉड्स प्रो बनाम सोनी wf बनाम सेनहाइज़र mtw3 तुलना main3 Apple Sony Sennheiser

जबकि AirPods Pro (केंद्र) केवल एक ही रंग में उपलब्ध है, Sony (दाएं) और Sennheiser (बाएं) हेडसेट कई रंग विकल्पों में उपलब्ध हैं

Apple AirPods Pro बनाम Sony WF-1000XM4 बनाम Sennheiser Momentum True Wireless 3: डिज़ाइन और विनिर्देश

हालाँकि ये तीनों ट्रू वायरलेस हेडसेट पहनने में आरामदायक हैं और उचित शोर अलगाव के साथ एक अच्छी सील की पेशकश करते हैं, मैंने Apple AirPods Pro को तीनों में सबसे आरामदायक पाया। यह इयरपीस के बहुत छोटे आकार के साथ-साथ स्टेम डिजाइन द्वारा प्रदान की जाने वाली स्थिरता और संतुलन के लिए धन्यवाद है। Sennheiser और Sony स्पष्ट रूप से बड़े हैं, विशेष रूप से Sony WF-1000XM4 जो कभी-कभी मेरे कानों में थोड़ा अनिश्चित रूप से स्थित होते हैं, और चलते समय थोड़ा घूमते हैं।

Apple AirPods Pro केवल एक सफेद रंग में उपलब्ध है, जबकि Sony और Sennheiser इयरफ़ोन कई रंगों में उपलब्ध हैं। सभी तीन हेडसेट अच्छे दिखते हैं, हालांकि मेरी राय में सेन्हाइज़र मोमेंटम ट्रू वायरलेस 3 यकीनन तीनों में से सबसे अच्छा है।

ऑन-डिवाइस नियंत्रण ऐप्पल एयरपॉड्स प्रो पर बल स्पर्श का उपयोग करके काम करता है जो थोड़ी अधिक सटीकता की अनुमति देता है और गलती से इशारों को ट्रिगर करने की संभावना को हटा देता है। हालाँकि, Sennheiser MTW3 और Sony WF-1000XM4 हेडसेट पर नियमित स्पर्श नियंत्रण सीधे हेडसेट से अधिक विस्तृत नियंत्रण की अनुमति देता है, विशेष रूप से वॉल्यूम को समायोजित करने की क्षमता, जो AirPods पर उपलब्ध नहीं है।

Apple AirPods Pro का चार्जिंग केस Sony WF-1000XM4 और Sennheiser Momentum True Wireless 3 इयरफ़ोन की तुलना में काफी छोटा है। हालाँकि, AirPods का मामला अन्य दो हेडसेट की तुलना में इयरपीस के टॉप-अप के अधिक राउंड प्रदान करता है, हालाँकि यहाँ यह ध्यान देने योग्य है कि ईयरपीस में बैटरी स्वयं बहुत छोटी हैं।

Sony और Sennheiser चार्जिंग केस चार्ज करने के लिए USB टाइप-C का उपयोग करते हैं, जबकि AirPods Pro Apple के लाइटनिंग पोर्ट का उपयोग करते हैं। सभी तीन विकल्प अतिरिक्त रूप से क्यूई वायरलेस चार्जिंग का समर्थन करते हैं, एयरपॉड्स प्रो चार्जिंग केस भी वायरलेस रूप से चार्ज करते समय अतिरिक्त आसानी और सुविधा के लिए ऐप्पल के मैगसेफ सिस्टम का समर्थन करता है।

तीनों हेडसेट्स में एक्टिव नॉइज़ कैंसिलेशन है। Sony WF-1000XM4 में 6mm डायनेमिक ड्राइवर हैं और Sennheiser Momentum True Wireless 3 में 7mm डायनेमिक ड्राइवर हैं, जबकि Apple आधिकारिक तौर पर AirPods Pro पर ड्राइवरों के आकार को नहीं बताता है। तीनों हेडसेट SBC और AAC ब्लूटूथ कोडेक को सपोर्ट करते हैं, लेकिन Sony WF-1000XM4 अतिरिक्त रूप से LDAC कोडेक को सपोर्ट करता है, जबकि Sennheiser Momentum True Wireless 3 Qualcomm aptX Adaptive और aptX ब्लूटूथ कोडेक्स को सपोर्ट करता है।

Apple AirPods Pro बनाम Sony WF-1000XM4 बनाम Sennheiser Momentum True Wireless 3: ऐप और फीचर्स

Sony WF-1000XM4 और Sennheiser Momentum True Wireless 3 में से प्रत्येक में iOS और Android दोनों के लिए समर्पित ऐप हैं, जिनका उपयोग बैटरी स्तर जैसे आँकड़े देखने के लिए किया जा सकता है, साथ ही फ़र्मवेयर को अपडेट करने, नियंत्रणों और इक्वलाइज़र सेटिंग्स को अनुकूलित करने, स्तर को समायोजित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। सक्रिय शोर रद्दीकरण और सुनने के माध्यम से मोड, और बहुत कुछ। सोनी हेडफ़ोन कनेक्ट ऐप और सेन्हाइज़र स्मार्ट कंट्रोल ऐप भी संबंधित ब्रांडों के अन्य उत्पादों के साथ काम करते हैं।

Sony और Sennheiser दोनों ही ट्रू वायरलेस हेडसेट टच जेस्चर के जरिए आपके स्मार्टफोन पर डिफॉल्ट वॉयस असिस्टेंट को भी इनवाइट करने में सक्षम हैं। Sony WF-1000XM4 अतिरिक्त रूप से कंपनी के 360 रियलिटी ऑडियो प्रारूप और Google Fast Pair का समर्थन करता है, जो Android उपकरणों के साथ युग्मन प्रक्रिया को गति देता है और हेडसेट को आपके Google खाते से जोड़ता है।

एयरपॉड्स प्रो बनाम सोनी wf बनाम सेनहाइज़र mtw3 तुलना main2 Apple Sony Sennheiser

तीनों हेडसेट क्यूई वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करते हैं

Apple AirPods Pro में एक समर्पित ऐप नहीं है क्योंकि हेडसेट के लिए प्रमुख सेटिंग्स और प्राथमिकताएँ iOS में ही ब्लूटूथ सेटिंग्स में बेक की जाती हैं। आप इसका उपयोग सक्रिय शोर रद्दीकरण और पारदर्शिता मोड के बीच साइकिल चलाने के लिए कर सकते हैं, इयरपीस पर प्रेस-एंड-होल्ड जेस्चर के कार्य को चुन सकते हैं, और अन्य सेटिंग्स जैसे कि स्वचालित कान का पता लगाने, अनुकूलित बैटरी चार्जिंग, फाइंड माई नेटवर्क और स्वचालित कनेक्शन को टॉगल कर सकते हैं। .

प्लेबैक नियंत्रण और इक्वलाइज़र सेटिंग्स AirPods Pro पर अनुकूलन योग्य नहीं हैं, और फ़र्मवेयर अपडेट स्वचालित हैं और मैन्युअल रूप से नहीं किए जा सकते हैं। हेडसेट कनेक्ट होने पर आईओएस डिवाइस पर वॉल्यूम नियंत्रण के माध्यम से स्थानिक ऑडियो चालू या बंद किया जा सकता है। एंड्रॉइड पर एयरपॉड्स प्रो के लिए कोई ऐप सपोर्ट नहीं है, लेकिन इयरफ़ोन सामान्य रूप से किसी भी संगत एंड्रॉइड फोन या ब्लूटूथ डिवाइस के साथ काम करेगा।

जब iOS उपकरणों के साथ उपयोग किया जाता है, तो Apple AirPods Pro H1 चिप की कनेक्टिविटी सुविधाओं से लाभान्वित होता है, जो त्वरित कनेक्टिविटी की अनुमति देता है, आपके Apple ID से जुड़े विभिन्न Apple उपकरणों के बीच सहज संक्रमण, और समर्थित के साथ उपयोग किए जाने पर डॉल्बी एटमॉस के साथ स्थानिक ऑडियो के लिए समर्थन करता है। Apple TV+ और Apple Music जैसी सेवाएं।

आईओएस डिवाइस के साथ जोड़े जाने पर इयरफ़ोन सिरी वॉयस असिस्टेंट को भी सपोर्ट करते हैं, और एयरपॉड्स प्रो वॉयस-आधारित निर्देश प्राप्त करने के लिए हमेशा ‘अरे सिरी’ वेक कमांड सुनता है। यद्यपि आप इयरपीस से वॉल्यूम को मैन्युअल रूप से नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, आप सिरी को वॉयस कमांड के माध्यम से वॉल्यूम समायोजित करने का निर्देश दे सकते हैं।

Apple AirPods Pro बनाम Sony WF-1000XM4 बनाम Sennheiser Momentum True Wireless 3: प्रदर्शन और बैटरी जीवन

ब्लूटूथ कोडेक समर्थन सहित, इयरफ़ोन पर ध्वनि की गुणवत्ता को विभिन्न कारक निर्धारित करते हैं। Sony WF-1000XM4 और Sennheiser Momentum True Wireless 3 उन्नत ब्लूटूथ कोडेक का समर्थन करते हैं जो इयरफ़ोन की पूरी क्षमता को अनलॉक करते हैं, लेकिन स्वाभाविक रूप से स्रोत डिवाइस पर समान कोडेक के लिए समर्थन की भी आवश्यकता होती है।

एलडीएसी ब्लूटूथ कोडेक एंड्रॉइड डिवाइस पर व्यापक रूप से समर्थित है, जबकि एपीटीएक्स एडेप्टिव कोडेक कुछ क्वालकॉम चिपसेट चलाने वाले कई आधुनिक एंड्रॉइड डिवाइसों पर भी समर्थित है। पुराने aptX कोडेक समान रूप से Android उपकरणों पर व्यापक रूप से समर्थित हैं। हालाँकि, इनमें से कोई भी उन्नत कोडेक iOS उपकरणों पर समर्थित नहीं है, इसलिए Sony WF-1000XM4 और Sennheiser Momentum True Wireless 3 iPhone या iPad से कनेक्ट होने पर AAC ब्लूटूथ कोडेक के लिए व्यवस्थित होंगे।

इसलिए सोनी और सेन्हाइज़र इयरफ़ोन का उपयोग एंड्रॉइड स्मार्टफोन के साथ सबसे अच्छा किया जाता है, और यदि आप ऐप्पल डिवाइस के साथ उपयोग करते हैं तो आप कुछ क्षमता खो देंगे। दूसरी ओर, ऐप्पल एयरपॉड्स प्रो एएसी ब्लूटूथ कोडेक का समर्थन करता है, और सभी उपकरणों और प्लेटफार्मों पर एक समान सुनने का अनुभव प्रदान करता है।

उस ने कहा, यदि आप Sony WF-1000XM4 का उपयोग ऐसे उपकरण के साथ कर रहे हैं जो LDAC ब्लूटूथ कोडेक का समर्थन करता है, तो हेडसेट विस्तृत, मनोरंजक और सामंजस्यपूर्ण ध्वनि देने में सक्षम है जो संगीत ट्रैक में बदलती गतिशीलता के साथ प्रभावी ढंग से तालमेल रखने में सक्षम है। 990kbps पर LDAC पहले काफी अस्थिर था लेकिन लगता है कि Sony ने WF-1000XM4 के साथ इन मुद्दों को ठीक कर दिया है और हेडसेट बिना किसी परेशानी के उच्च डेटा दर को बनाए रखने में सक्षम है।

Sennheiser Momentum True Wireless 3 उसी तरह सबसे अच्छा लगता है जब एक ऐसे उपकरण के साथ प्रयोग किया जाता है जो aptX अनुकूली ब्लूटूथ कोडेक का समर्थन करता है। हालांकि सोनी WF-1000XM4 की तरह विस्तृत और विश्लेषणात्मक नहीं है, ध्वनि रोमांचक, संचालित और चरित्र से भरी है, जो एक मजेदार और लचीली ध्वनि के लिए बनाती है जो विभिन्न शैलियों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है। पुराने aptX कोडेक के साथ भी, ध्वनि की गुणवत्ता सभ्य और यथोचित रूप से विस्तृत है, यदि केवल नए अनुकूली कोडेक की तुलना में लचीलेपन और ऊर्जा में थोड़ी कमी आती है।

Apple AirPods Pro में कोडेक सपोर्ट की कमी है, यह सभ्य ट्यूनिंग और एक लचीले सोनिक सिग्नेचर के साथ बनाता है जो मक्खी पर शैली और सुनने की स्थिति के लिए सहज रूप से अनुकूल लगता है। ध्वनि की गुणवत्ता सभी शैलियों में बहुत अच्छी है और इसमें बहुत सारे हमले और ड्राइव हैं, लेकिन जब विस्तार की बात आती है तो यह थोड़ा कम हो जाता है, खासकर जब सोनी और सेन्हाइज़र इयरफ़ोन की तुलना आदर्श कोडेक्स के साथ की जाती है।

जब सक्रिय शोर रद्द करने की बात आती है, तो AirPods Pro, Sony WF-1000XM4 और Sennheiser Momentum True Wireless 3 के बीच एक स्पष्ट विजेता घोषित करना कठिन होता है। तीनों हेडसेट ANC के साथ अच्छा प्रदर्शन करते हैं, लेकिन मैंने AirPods Pro को विशेष रूप से अच्छा करने के लिए पाया। इनडोर वातावरण में, विशेष रूप से विशिष्ट घरेलू ध्वनियों जैसे छत के पंखे और एयर कंडीशनर के विरुद्ध।

Sennheiser Momentum True Wireless 3 ने विशेष रूप से हवा के शोर के खिलाफ सबसे अच्छा प्रदर्शन किया, जबकि Sony WF-1000XM4 को आपके पड़ोस में एक निर्माण कार्य से और सार्वजनिक परिवहन पर आने पर शहरी ध्वनियों के खिलाफ अच्छी तरह से काम करने के लिए तैयार किया गया है। तीनों में ट्रांसपेरेंसी और हियर-थ्रू मोड अच्छे हैं, लेकिन Apple AirPods Pro सबसे प्राकृतिक-साउंडिंग हियर-थ्रू प्रदान करता है।

एक बार चार्ज करने पर लगभग छह घंटे के उपयोग के साथ, सोनी WF-1000XM4 अकेले ईयरपीस से बैटरी लाइफ के मामले में तीनों में सबसे अच्छा है। सेन्हाइज़र मोमेंटम ट्रू वायरलेस 3 दूसरे स्थान पर है और जब चार्जिंग केस पर विचार किया जाता है तो वास्तव में आगे बढ़ जाता है, सोनी के लिए दो की तुलना में तीन अतिरिक्त शुल्क की पेशकश करता है।

इसलिए मुझे Sennheiser हेडसेट पर प्रति चार्ज चक्र में कुल 23 घंटे का सुनने का समय मिला, जबकि सोनी केवल 18 घंटे देने में कामयाब रहा। AirPods Pro मेरी समीक्षा में एक बार चार्ज करने पर सिर्फ चार घंटे से अधिक समय तक चला, लेकिन मामले से साढ़े चार अतिरिक्त शुल्क के साथ, Sennheiser के रूप में प्रति चार्ज चक्र के समान 23 घंटे का सुनने का समय मिला।

निर्णय

यदि आप एक सरल उत्तर की तलाश कर रहे हैं कि इन तीन प्रीमियम ट्रू वायरलेस हेडसेट्स में से कौन सबसे अच्छा है, तो दुख की बात है कि एक भी नहीं है। यह काफी हद तक उन उपकरणों पर निर्भर करता है जिनके साथ आप इयरफ़ोन का उपयोग कर रहे होंगे, और यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह आईओएस या एंड्रॉइड चलाता है या नहीं, इसका उत्तर अलग होगा। यदि आपके पास एक Android स्मार्टफोन है, तो AirPods Pro वास्तव में आपकी शॉर्टलिस्ट में नहीं आना चाहिए। इसी तरह, यदि आप अपने स्रोत डिवाइस के रूप में एक iPhone का उपयोग करते हैं, तो Sony WF-1000XM4 और Sennheiser Momentum True Wireless 3 अपनी पूरी क्षमता से काम नहीं कर पाएंगे।

सीधे शब्दों में कहें, यदि आप Apple पारिस्थितिकी तंत्र में निवेश कर रहे हैं, तो AirPods Pro आपकी पसंद होनी चाहिए, क्योंकि कनेक्टिविटी लाभ और अतिरिक्त सुविधाएँ इसे आपके समय के साथ-साथ अच्छी ध्वनि और ANC के लायक बनाती हैं।

यदि आप विशुद्ध रूप से ध्वनि की गुणवत्ता देख रहे हैं और आपके पास एक Android स्मार्टफोन है, तो Sony WF-1000XM4 तीनों में से मेरी पसंद है, हालाँकि Sennheiser Momentum True Wireless 3 बहुत पीछे नहीं है। एक मजेदार सुनने के अनुभव और अच्छे आउटडोर ANC प्रदर्शन के लिए, Sennheiser Momentum True Wireless 3 विचार करने योग्य है।

उस ने कहा, एक विशुद्ध रूप से वस्तुनिष्ठ मूल्यांकन पर जो स्रोत उपकरणों सहित अन्य सभी कारकों को अलग रखता है, मैं सोनी WF-1000X4 को इसकी ध्वनि गुणवत्ता के लिए समग्र विजेता के रूप में चुनूंगा, जो कि इष्टतम स्थितियों में बाकी की तुलना में बेहतर है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिक विवरण देखें।
[ad_2]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button