EducationBiharJobsNational

Bihar Teacher Recruitment 2022: बिहार में जल्द होगी पौने दो लाख शिक्षक पदों पर भर्ती, ये है योजना

Bihar Teacher Recruitment 2022: बिहार में जल्द ही क्लास 1 से 12 के लिए शिक्षक पदों पर बंपर भर्तियां होंगी. इसके लिए शिक्षक नियुक्ति नियमावली को वित्त विभाग ने हरी झंडी दे दी है.

Bihar Teacher Recruitment 2022

बिहार (Bihar) के स्कूलों में जल्द ही शिक्षक पदों (Bihar Teacher Recruitment 2022) पर बंपर भर्तियां होंगी. राज्य के स्कूलों में क्लास 1 से लेकर 12 तक पौने दो लाख शिक्षकों की नियुक्ति की तैयारी है. इसके लिए शिक्षक नियुक्ति नियमावली 2022 को वित्त विभाग की तरफ से हरी झंडी भी मिल गई है. शिक्षक बहाली (Bihar Teacher Bharti) से लेकर शिक्षा विभाग की तमाम योजनाओं को लेकर आज मुख्यमंत्री नीतिश कुमार (Nitish Kumar) के साथ बैठक में चर्चा होगी.

क्या है योजना?

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक के बाद उनके निर्देश के आधार पर शिक्षा विभाग अंतिम रूप से प्रस्ताव तैयार करेगा और कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजेगा. इस समीक्षा बैठक में ये भी तय होगा कि टीचर्स की नियुक्ति के लिए बीटेट आयोजित किया जाए या नहीं. ऐसी संभावना है और एसटीईटी आयोजन पर भी बात होगी.

Bihar Teacher Recruitment 2022: बिहार में जल्द होगी पौने दो लाख शिक्षक पदों पर भर्ती, ये है योजना

कब तक आ सकती है वैकेंसी

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक छठे चरण के तहत हाई स्कूलों में शिक्षक बहाली का प्रॉसेस नवंबर महीने तक पूरा हो जाएगा. माना जा रहा है कि दिसंबर के अंतर तक या फिर अगले साल की शुरुआत में सातवें चरण में शिक्षक बहाली के लिए वैकेंसी आएगी.

ऐसे होगा सेलेक्शन

शिक्षक नियुक्ति नियमावली में बीटेट, सीटेट और एसटीईटी के रिजल्ट पर 60 प्रतिशत और एजुकेशनल क्वालीफिकेशन और ट्रेनिंग आदि को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा. अब ये नियुक्तियां निकलने के बाद ही पूरी तर साफ होगा कि कितने पदों पर भर्ती होगी और किस तरह से भर्ती का कार्यक्रम आगे बढ़ेगा. हालांकि एक बात तो साफ है कि जल्द ही बिहार के युवाओं को रोजगार के रूप में एक बढ़िया अवसर मिलने वाला है.

Job In Bihar: बिहार के स्वास्थ्य विभाग में 7987 नए पदों पर होगी भर्ती, तेजस्वी यादव ने किया ये एलान…

Begusarai Firing Case: दो बाइक, 4 बदमाश, 30 किलोमीटर, बेगूसराय में हुए ‘खूनी खेल’ की पूरी कहानी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button