UttarPradesh

गोरखपुर विश्वविद्यालय में प्रथम पुरातन छात्र सम्मेलन 30 अप्रैल से, मौजूद होंगे स्वामी राम शंकर उर्फ़ डिजिटल बाबा

डिजिटल बाबा (Digital Baba) : पण्डित दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्रथम पुरातन छात्र सम्मेलन में 30 अप्रैल से 2 मई तक आयोजित होगा। छात्र सम्मेलन में डिजिटल बाबा के नाम से मशहूर युवा संन्यासी स्वामी राम शंकर महाराज सबके मध्य होंगे कौतूहल के केंद्र बिन्दु।

प्रथम पुरातन छात्र सम्मेलन में भगवा वस्त्र से लिपटे माथे पर चंदन लागये हाथों में ट्राइपॉड मोबाइल माइक थामे जब किसी संन्यासी पर नज़र पड़े तो अचंभित मत होइयेगा, पूर्व मे दण्ड, कमण्डल, छत्र चवर धारण किये तो बहुत को आपने देखा होगा पर आधुनकि दौर के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहे इस तरह के युवा संन्यासी को शायद ही पहले कभी आपने सामने से किसी। सार्वजनिक स्थल पर इस अंदाज में देखा हो । इनके इसी आकर्षक कार्यशैली ने इन्हें कुम्भ 2019 में सोशल मीडिया पर डिजिटल बाबा के रूप में लोकप्रिय बना दिया।

स्वामी राम शंकर जी महाराज वर्ष 2009 में गोरखपुर विश्वविद्यालय से बी काम की पढ़ाई सम्पन्न किये है जबकि वर्ष 2008 के नवम्बर माह में बीकॉम तृतीय वर्ष की पढाई के दौरान वैष्णव परम्परा के अन्तर्गत अयोध्या के लोमश ऋषि आश्रम के महंत स्वामी शिवचरण दास महराज से दीक्षा प्राप्त कर आत्मज्ञान आध्यत्म की ओर अभिमुख हो गये। साथ ही साथ वर्ष 2009 में बी काम की पढ़ाई पूरी करने के बाद देश के विभिन्न राज्यों में स्थित वैदिक गुरुकुलों में सनातन शास्त्र रामायण , भगवद्गीता, वेदान्त का अध्ययन करते रहें।

डिजिटल बाबा (Digital Baba)

वर्ष 2017 से स्थायी तौर पर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित बैजनाथ धाम में रह कर आप अपने आध्यात्मिक साधना में संलग्न है , समय-समय पर देश के अलग अलग भागो में जा कर डिजिटल बाबा श्रीरामकथा के माध्यम से युवा पीढ़ी को अध्यात्म-योग -सनातन संस्कृति के विषय ज्ञान को बता समझा रहे हैं। स्वामी राम शंकर वर्तमान समय के एक ऐसे साधक संन्यासी है जो युवा पीढ़ी के साथ मित्रवत भाव स्थापित आमने सामने व सोशल मीडिया के जरिये आध्यात्मिक ज्ञान की बाते समय समय पर साझा करते रहते हैं।

आवश्यकता अनुसार युवा वर्ग का व्यक्तिगत मार्गदर्शन भी करते रहते हैं। कोई भी उत्सुक व्यक्ति बेहिचक काल कर अपनी मानसिक समस्या पर निशुल्क वैचारिक समाधान हासिल कर सकता हैं। अबतक स्वामी राम शंकर के वेरिफाइड फेसबुक पेज से 94 हजार लोग जुड़ चुके है। जिस शहर में डिजिटल बाबा के फैन आमंत्रित करते है बाबा वहां पहुँच कर उनसे रूबरू होकर सनातन ज्ञान- संस्कृति का प्रचार प्रसार करते रहते है।

आज जब हर क्षेत्र में व्यापारी मनोवृत्ति पैर पसार रही है ऐसे में बाबा एक ऐसे साधक कथावाचक है जो कथावाचन हेतु किसी तरह का कोई आर्थिक माँग नही करते गांव हो या शहर जहाँ से भी लोग बुलाते है वहाँ पहुँच कर आप अपने ज्ञान विज्ञान से सभी साधक भक्त श्रद्धालु जन को लाभान्वित करते हैं।

डिजिटल बाबा से सीधी वार्ता

किसी अन्य जानकारी हेतु आप डिजिटल बाबा से सीधे बातचीत करने हेतु 7839364379, 8840404791 नम्बर पर काल कर सकते हैं। या आप गूगल पर डिजिटल बाबा सर्च कर अन्य माध्यम से इन तक पहुँच सकतें हैं।

बिहार के सुपौल जिले में घूमने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्थान व मंदिर (सुपौल के पर्यटन स्थल), महामाया मंदिर गौचर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button