BiharTop 5

बिहार के टॉप 5 आईपीएस अधिकारी (Top 5 IPS Officer of Bihar) – The Ujjwal

आज TheUjjwal के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे बिहार के टॉप 5 आईपीएस अधिकारी (Top 5 IPS Officer of Bihar) के बारे में जिनके काम की चर्चा पूरे बिहार में शाम से लेकर रात तक चलती है। नकी मेहनत ईमानदारी और पराक्रम से पुलिस पर अभी भी जनता का भरोसा बना हुआ है।

बिहार के टॉप 5 आईपीएस अधिकारी (Top 5 IPS Officer of Bihar)

5. हरप्रीत कौर (IPS Harpreet Kaur)

IPS Harpreet Kaur (आईपीएस हरप्रीत कौर)



हरप्रीत कौर Top 5 IPS Officer of Bihar की लिस्ट में 5वें स्थान पे है। हरप्रीत कौर को बहादुर महिला पुलिस अफसर के रूप मे माना जाता है। हरप्रीत कौर चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा भी पास कर चुकी है। हरप्रीत कौर की पहली पोस्टिंग बिहार के भभुआ जिले मे हुई थी। पोस्टिंग के बाद IPS Harpreet Kaur कम्युनिटी पुलिसिंग का काम जारी रखा। इनके कारण पप्पू यादव जैसे नेता को फूट फूट कर रोना पड़ा।

बाहुबली रहे पप्पु यादव से उनका उस वक्त बकझक हुआ जब 6 दिसंबर को SC-ST Act के विरोध में भारत बंद था। पप्पु यादव ऐसे गुजर रहे थे यहां के गांव में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने कथित तौर पर उन्हें रोक लिया। पप्पू यादव ने इसके बाद मीडिया में आकर कहा कि उनके साथ मारपीट की गई। इसके बाद जाप सुप्रीमो पप्पू यादव फूट-फूट कर रोने लगे। सेल्टर हाउस के मुख्य आरोपी बृजेश सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेजने का श्रेय इसी आईपीएस अधिकारी को जाता है। वर्तमान में हरप्रीत कौर BMP5 में कमांडेंट के पद पर कार्यरत हैं ।

4. आईपीएस आशीष भारती (IPS Ashish Bharti)

आईपीएस आशीष भारती (IPS Ashish Bharti) 

आईपीएस की लिस्ट में शामिल आशीष भारती चौथे पायदान पर है। 2011 बैच के आईपीएस अधिकारी आशीष भारती मूल रूप से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा के रहने वाले हैं । वर्तमान मे वो रोहतास में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। रोहतास में तैनात एसपी आशीष भारती (IPS Ashish Bharti) को काफी तेज तर्रार अपसर माना जाता है।

इनकी पुलिसीया समझ और सूझबूझ से अपराधी घुटने टेक देते हैं। इनकी सफलता को देखते हुए सरकार ने इनका तबादला भागलपुर जिले में किया था। इसी रोहतास जिले में महिला बटालियन कमांडेंट तीन जैन तीसरे पायदान पर है।

3. आईपीएस जयंत कांत (IPS Jayant Kant)

आईपीएस जयंत कांत (IPS Jayant Kant) 

जयंत कांत टॉप 5 के कंटडाउन मे तीसरे पायदान पर हैं। ये मुजफ्फरपुर के SSP रहते हुए काफी चर्चित रहे थे। जयंत कांत कोम अपने कार्यों के लिए जाना जाता है। वो काम में लापरवाही बर्दाश्त नहीं करते, तभी तो बीते साल उन्होंने ठीक से काम ना करने वाले 23 पुलिसवालों को सस्पेंड कर दिया था। इसको देखते हुए पूरे मुजफ्फरपुर के पुलिस महकमे में कोहराम मच गया था।

Caste Politics In India: Eyes on Sawarna, Is Vote Politics Shifting? Detailed report on Sawarna Commission

IPS Jayant Kant को 2021 में देश के प्रति टॉप रेटेड एसपी की लिस्ट में शामिल किया जा चुका है। इसमे उन्हें 14वां स्थान दिया गया है। इतना ही नहीं उनकी कार्यशैली से बड़े से बड़े अपराधी भी डरते हैं।

2. आईपीएस लिपि सिंह (IPS Lipi Singh)

आईपीएस लिपि सिंह (IPS Lipi Singh) 



2016 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं और हमेशा अपने काम को लेकर चर्चा में बनी रहती है फिलहाल यह सहरसा में हैं। एसपी लिपि सिंह (IPS Lipi Singh) की पहली पोस्टिंग पटना जिले के बाढ़ अनुमंडल में एसपी के तौर पर हुई थी। मोकामा जिला मे काम करते हुए लिपि सिंह ने बाहुबली विधायक अनंत सिंह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की थी जिसमे अनंत सिंह के पैट्रिक गांव वाले घर से एके-47 राइफल और गोली सहित कई तरह के हथियार बरामद हुए थे।

केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह इनके पिता हैं। अनंत सिंह प्रकरण के बाद तो पूरे बिहार में लोग लिपि सिंह को जानने लगे। अनंत सिंह के घर छापेमारी को अंजाम देने के बाद लिपि सिंह की लेडी सिंघम कहा जाने लगा।

1. आईपीएस उपेंद्र शर्मा (IPS Upendra Sharma)

आईपीएस उपेंद्र शर्मा (IPS Upendra Sharma) 

उपेंद्र शर्मा साल 2008 में ऑल इंडिया 125 वां रैंक लाकर भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी बने। उपेंद्र शर्मा लिस्ट में टॉप पर हैं। उनकी पहली पोस्टिंग भभुआ जिले में पुलिस कप्तान के रूप में हुई। इसके बाद दरभंगा, औरंगाबाद और बक्सर में भी एसपी के महत्वपूर्ण पदों पर काबिज रहे। वर्तमान में SSP के पद पर तैनात हैं। हाल में ही पटना में बहुचर्चित जिम ट्रेनर गोलीकांड केस को सुलझा उपेंद्र शर्मा ने खूब वाहवाही बटोरी थी।

पटना के रूपेश सिंह हत्याकांड (Rupesh Singh Murder Case) को भी सुलझाया। इस तरह पटना में ही डॉक्टर की पत्नी रिमझिम की हत्या में शामिल बदमाशों को सलाखों के पीछे पहुंचाया। उपेंद्र शर्मा को पटना में पोस्टिंग जनवरी 2020 में दी गई थी तब से लेकर अब तक कई मामले सुलझा चुके उपेंद्र शर्मा को पहले पायदान पर रखा गया है

तो आपने अभी जाना The Ujjwal के इस खाश पोस्ट में हमारे काउंटडाउन में टॉप फाइव आईपीएस अधिकारी बिहार के कौन-कौन है। इसके अलावा कई सारे IPS अधिकारी भी बहुत नाम बटोरे हैं। IPS Vikas Vaibhav, IPS Shivdeep Lande, IPS Manoj Kumar आदि भी अपने कार्यों के लिए जाने जाते रहे हैं। ये थे अभी के समय मे तैनात IPS अधिकारी की सूची।

1 November History: Today is the foundation day of these 6 states of India, let’s know the history of these States

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button